Page Nav

HIDE

gold loan कैसे ले। और gold loan कहा से ले।

  gold loan कैसे ले। और gold loan कहा से ले। नमस्कार साथियों आज इस पोस्ट में जानेंगे कि gold loan कैसे ले सकते हैं और इसके साथ साथ gold loan...

  gold loan कैसे ले। और gold loan कहा से ले।

Gold loan


नमस्कार साथियों आज इस पोस्ट में जानेंगे कि gold loan कैसे ले सकते हैं और इसके साथ साथ gold loan कहां कहां से ले सकते हैं क्या गोल्ड लोन लेना फायदा होता है या फिर कहीं ऐसा तो नहीं हम गोल्ड लोन ले करके अपना ही नुकसान कर बैठते हैं गोल्ड लोन लेने के लिए कौन-कौन से पेपर डाक्यूमेंट्स लगेंगे और कितने सालों तक का कितने रुपए तक हम गोल्ड लोन ले सकते हैं गोल्ड लोन अगर आपको लेना है तो इस पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़िएगा।



gold loan कैसे मिलता है।


Gold loan बैंक और nbfc के द्वारा दिए जाने वाला एक सिक्योर्ड लोन है। जब भी आपको गोल्ड लोन लेने की जरूरत होगी तब आपको अपने गोल्ड को बैंक या फिर nbfc के पास लेकर जाना होगा जहां पर बैंक आपके गोल्ड का मूल्यांकन करेगा अर्थात वह आपके गोल्ड का वह रेट तय करेगा जिसके जरिए आप को लोन दिया जाएगा यानी कि मान लीजिए आपने अपने गोल्ड को जब बैंक के पास लेकर जाते हैं और बैंक के द्वारा आपके गोल्ड का आकलन करने पर आपके गोल्ड का जो मूल्य होता है वह ₹100 होता है तो बैंक के द्वारा यह निर्धारित किया जाएगा कि आपको ₹75 लोन दे दिया जाए अर्थात जब भी आप अपना सोना बैंक के पास लेकर जाते हैं तो आपका जितना सोना होता है अर्थात आपका जितना करंट मार्केट प्राइस के हिसाब से आपके पास गोल्ड रहेगा उसका 75 परसेंट आपको बैंक और nbfc के द्वारा आप को लोन दिया जाएगा। और फिर जब आपके द्वारा गोल्ड लोन के द्वारा लिया गया पैसे का भुगतान वापस बैंक को आप जब कर देंगे तो बैंक को जिस रूप में आप अपने गोल्ड को दिए होंगे उसी ही सेम रूप में आपको अपना गोल्ड मिल जाएगा।



आइए जानते हैं गोल्ड लोन के सबसे बड़े फायदे के बारे में अर्थात गोल्ड लोन लेने के कौन-कौन से benefit मिलते हैं।


Fast processing


जैसा कि हम सभी को पता है अगर हम किसी भी बैंक से पर्सनल लोन होम लोन या फिर किसी भी प्रकार का लोन लेते हैं तो कम से कम 4 से 5 दिन लग जाते हैं पेपर वेरिफिकेशन में या फिर किसी और प्रोसेसिंग कार्य में लेकिन गोल्ड लोन एक ऐसा लोन है जो आपको बहुत ही फास्ट बहुत ही जल्द आपके हाथों में पैसे मिल जाते हैं वह गोल्ड के सहायता से अगर आप गोल्ड लोन बैंक की तरफ से लेते हैं तो आपको कम से कम चार से 5 घंटों में आपका गोल्ड लोन का पैसा आपके अकाउंट में या फिर आपके हाथ में आ जाएंगे अगर वही बहुत सारी nbfc कंपनियां या दावा करती है के 1 घंटे या फिर आधे घंटे के अंदर में गोल्ड लोन ले सकते हैं।


Lower interest rate


और दोनों की तुलना की आ जाए तो जो गोल्ड लोन होता है उसका इंटरेस्ट रेट अनसिक्योर्ड लोन के अपेक्षा बहुत ही ज्यादा कम इंटरेस्ट रेट में आपको गोल्ड लोन मिल जाता है।


सिर्फ इंटरेस्ट रेट पे करें


जैसा कि हम सभी को पता है कि हम किसी भी प्रकार का लोन लेते हैं तो हमें लोन के पैसों को वापस करने के लिए emi के रूप में हर महीने बैंक को पैसे देने पड़ते हैं जिसमें आपको आपका लोन का अमाउंट प्लस आपका इंटरेस्ट रेट ऐड हो करके जो भी छोटा हिस्सा होता है वह हमें हर मंत्र चुकाना पड़ता है बैंक लेकिन गोल्ड लोन में एक ऑप्शन और रहता है की इसमें जो इंटरेस्ट रेट होता है और आपका जो गोल्ड लोन का पैसा होता है वह दो अलग-अलग हिस्सों में बांटा जाता है अर्थात इसमें एक ऑप्शन यह होता है आप चाहे तो हर महीने सिर्फ और सिर्फ इंटरेस्ट का पैसा भरे और साल के लास्ट में जब आपका EMI का कंप्लीट होने का डेट रहेगा तब आप अपना पैसा एक साथ पूरा जमा कर सकते हैं यह एक बेहतरीन और अच्छा ऑप्शन होता है गोल्ड लोन में की सिर्फ इंटरेस्ट रेट हर महीने जमा करें और लास्ट में जब आपके पास पैसा हो जाए तो एक ही साथ लोन का अमाउंट पे कर दे।


कम से कम डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता


जैसा कि हम सभी को पता है किसी भी प्रकार का अलार्म लोन लेने जाते हैं बैंक इत्यादि में तो हमें बहुत सारे पेपर जमा करने पड़ते हैं जैसे हमारे इनकम के स्रोत क्या है हम किस तरह का लोन ले रहे हैं उसके सारे पेपर या फिर हमारा क्रेडिट इसको अच्छा है कि नहीं हमारा क्रेडिट इसको 750 से अगर कम है तो उनको लोन भी नहीं मिलता है पहुंच से प्रकार के तामझाम देखने पड़ते हैं हमें लोन लेने के लिए लेकिन अगर बात किया जाए गोल्ड लोन की तो गोल्ड लोन लेने के लिए आपको किसी जाना डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं पड़ती है बस आपको अपना केवाईसी के लिए जो भी पेपर आपको देने होते हैं जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड फोटो इत्यादि बस इतना ही डाक्यूमेंट्स आपको देने पड़ सकते हैं कुल मिलाकर इसमें बहुत ही ना के बराबर पेपर जमा करने पड़ते हैं गोल्ड लोन लेने के लिए।


Gold loan कैसे लें


. जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि गोल्ड लोन लेने के लिए आप को nbfc या फिर बैंक के पास में जाना पड़ेगा यहां पर जाने के बाद आपको थोड़े डाक्यूमेंट्स देने पड़ेंगे जैसे दो फोटोग्राफ पैन कार्ड आधार कार्ड ड्राइवरी लाइसेंस आईडी प्रूफ यानी कि किसी भी प्रकार का आईडी प्रूफ आप दे सकते हैं इसके साथ-साथ आपका परमानेंट ऐड्रेस जीस जीस भी प्रुफ मे रहे वह देना पडेगा जैसे आधार कार्ड


. इसके साथ साथ जिस किसी को भी गोल्ड लोन चाहिए उसका उम्र 18 साल से अधिक होना चाहिए प्लस उसके पास गोल्ड होना और जब भी आप बैंक की इत्यादी में गोल्ड लोन लेने के लिए गोल्ड लेकर जाएंगे तो बैंक वाले सिर्फ आपसे या पूछेंगे क्या यह गोल्ड आपका है तो बस आपको बोलना है यस सर यह गोल्ड मेरा है यह बिल्कुल मत सोचियेगा कि आप से रसीद इत्यादि मांगी जाएगी गोल्ड का बस वेरिफिकेशन करने के लिए आपसे पूछा जाएगा।


. अब बात आता है कि आखिर गोल्ड लोन ले कंहा से तो आपको गोल्ड लोन लेने के लिए आपके अपने नजदीकी बैंक में संपर्क करना चाहिए जब आप बैंक में जाएंगे तो वहां पर लोन देने के लिए एक अलग से काउंटर बने रहते हैं वहां पर जाकर के आपको गोल्ड लोन के बारे में सारी जानकारियां लेनी होंगी इसके बाद बैंक वाले आपसे पूछेंगे क्या आप लोन लेना चाहते हैं तो आपको बोलना है जी मुझे लोन लेना है तो बैंक वाले आपको एक फॉर्म देंगे इस फॉर्म को आपको अच्छे से पढ़ करके उसे भरना है और उसी फॉर्म में आपको अपना बैंक अकाउंट इत्यादि का नंबर डालना पड़ेगा ऐसा इसलिए कि आपका जो बैंक के द्वारा जो लोन दिया जाएगा वह आपके फॉर्म में भरे गए अकाउंट नंबर में बैंक के द्वारा डाला जाएगा बहुत सारे ऐसे बैंक है जिनका यह कंडीशन होता है कि आपको अगर गोल्ड लोन लेना है तो जिस भी बैंक में जाना है उस बैंक का अकाउंट नंबर आपके पास होना चाहिए।

. अगर आप हाईटेक सिटी में रहते हैं बड़े बैंक में जा रहे हैं तो वहां पर यह सब व्यवस्था पहले से रहती हैं कि वहां पर सुनार इत्यादि बैंक के अंदर में रहते हैं जो आपके द्वारा दिए गए गोल्ड को वजन करके उसका वैल्यू का निर्धारण करेंगे करंट मार्केट प्राइस के हिसाब से और जब आपका सब कुछ कंप्लीट हो जाएगा गोल्ड वेट करके गोल्ड का प्राइस निर्धारित हो जाएगा तो आपको अपने गोल्ड का 75 परसेंट अमाउंट आपके खाते में बैंक के द्वारा डाल दिया जाएगा और उसी समय भी निर्धारित होगा कि आपको कितने महीनों के अंदर में वापस पैसे को जमा करना है।


. गोल्ड लोन का पैसा वापस करने का समय जो होता है वह हर बैंक का अलग-अलग नियम होता है जैसे बहुत सारे बैंक आपको 4 साल तक के मौके देते हैं और बहुत सारे बैंक 36 मंथ तक ही गोल्ड लोन वापस करने का टाइम देता है और बात किया जाए इसके इंटरेस्ट रेट के तो हर बैंक का अलग-अलग इंटरेस्ट रेट होता है तभी एवरेज अगर हम पकड़े तो आपको 7 परसेंट से लेकर के 15 परसेंट तक इंटरेस्ट रेट भरने पड़ेंगे। 


. एक चीज हमेशा ध्यान रखें गोल्ड लोन लेते समय आपके गोल्ड का रिसीविंग जरूर ले बैंक से यानी कि जिस भी बैंक से आप गोल्ड लोन ले रहे हैं तो वह आपको एक पेपर देंगे कि आपका इतना गोल्ड हमारे पास जमा है एक रिसीविंग के तौर पर आपको वह पेपर जरूर लेना है जो आपके लिए एक प्रूफ का काम करेगा।



अभी तक हमने जाना कि गोल्ड लोन कैसे लिया जाता है और कहां से लिया जाता है आप जानते हैं कि हमें इन गोल्ड लोन को पैसा चुकाने के लिए क्या-क्या रास्ते होते हैं।


पैसे वापस करने के तरीके गोल्ड लोन में


गोल्ड लोन के पैसे वापस करने के मुख्य 4 तरीके होते हैं


बुलेट रीपेमेंट ऑप्शन


इसमें आपको कुछ नहीं करना है आप अपना गोल्ड लोन ले लीजिए फिर आपको अपने गोल्ड लोन के टोटल अमाउंट को यानी कि इंटरेस्ट रेट और आपके लोन के पैसे को एक साथ जमा करना पड़ता है वह भी साल के आखिरी दिन में यानी कि आपको अपने गोल्ड लोन के पैसे को 364 दिन उपयोग करिए और 365 दिन जब आएगा तो आप अपना पैसा एक ही साथ में जमा कर दीजिए।


पार्टीअल रीपेमेंट ऑप्शन


इसमें आपको यह ऑप्शन मिलता है जब भी आपके पास कैसे हो आप हर महीने जाकर के या फिर दो-तीन महीने में जाकर के अपने पैसे को जमा कर सकते हैं कुल मिला जुला कर के जब जब आपके पास थोड़े थोड़े पैसे हो तब तब आप जाकर के बैंक में लोन के पैसे को चुका सकते हैं।


Interest rate को सिर्फ पे करें


इसको मैंने आपको ऊपर ही बता दिया था लेकिन फिर भी मैं आपको बता देता हूं इसमें आपको सिर्फ हर महीने इंटरेस्ट रेट देने होंगे और साल के लास्ट दिन में आपको पूरे पेमेंट एक साथ में कर देने होंगे।



EMI repayment option


यह तो हम सभी को पता है कि अपने लोन के पैसे को हर महीने EMI के रूप में बैंक को वापस करने होंगे जिसमें आपका इंटरेस्ट रेट और आपका लोन का पैसा साथ में ऐड हो करके देना पड़ता है।




तो दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको यह पोस्ट समझ में जरूर आया होगा लेकिन अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित किसी भी प्रकार का सलाह या फिर सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं